Friday, 20 September 2024

Rajasthan Weather Update: 14 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, अजमेर में स्कूल बंद


Rajasthan Weather Update: 14 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट, अजमेर में स्कूल बंद

राजस्थान के 14 जिलों में आज भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते अजमेर जिले में सभी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य के पूर्वी भागों में अगले 3-4 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा। विशेष रूप से कोटा और भरतपुर संभाग में अति भारी बारिश का पूर्वानुमान है, जबकि अजमेर, जयपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि 15 से 16 सितंबर तक पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून के सक्रिय रहने की उम्मीद है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभाग में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा।

प्रभावित क्षेत्र और चेतावनी
कोटा और भरतपुर संभाग में आज कई स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है, जबकि जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभागों में भारी बारिश की संभावना है। यह भारी बारिश 12 और 13 सितंबर को भी जारी रह सकती है। हालांकि, 14-15 सितंबर से राज्य में बारिश की तीव्रता में कमी आ सकती है, और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है।

इस चेतावनी के चलते स्थानीय प्रशासन ने एहतियात के तौर पर अजमेर में स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। अन्य प्रभावित जिलों में भी नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Previous
Next

Related Posts