Tuesday, 22 October 2024

सीईटी परीक्षा: 25 जिलों में आयोजित, 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा


सीईटी परीक्षा: 25 जिलों में आयोजित, 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा, सीनियर सेकेंडरी लेवल की समान पात्रता परीक्षा (CET) मंगलवार से शुरू होने जा रही है। यह परीक्षा 22 से 24 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी और इसमें कुल 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा प्रदेश के 25 जिलों में आयोजित होगी और इसके लिए 5,886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सबसे अधिक अभ्यर्थी राजधानी जयपुर में परीक्षा देंगे, जहां 3 लाख 33 हजार 333 अभ्यर्थियों के लिए 900 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

तीन दिन, छह पारियों में होगी परीक्षा

सीईटी परीक्षा तीन दिन तक चलेगी, जिसमें छह पारियों में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। हर पारी में लगभग तीन लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जयपुर में सबसे अधिक परीक्षा केंद्र और अभ्यर्थी हैं, जो 900 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की है, जिससे अभ्यर्थी आसानी से परीक्षा केंद्र तक पहुंच सकें। इसके अलावा, प्रशासन ने करीब 1500 अतिरिक्त बसें भी उपलब्ध करवाई हैं।

अनुशासन और ड्रेस कोड का सख्त पालन

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा के दौरान अनुशासन बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। अभ्यर्थियों को रेलवे और बस स्टैंड पर अनुशासन में रहने की सलाह दी गई है, अन्यथा परीक्षा रद्द हो सकती है। परीक्षा केंद्र पर गेट परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले बंद कर दिए जाएंगे, इसलिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केंद्र पर त्रिस्तरीय जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा, जिसमें उनकी फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और अन्य दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

अभ्यर्थियों को निर्धारित ड्रेस कोड का पालन करना होगा। शर्ट, सलवार सूट, हवाई चप्पल या एंकल तक के जूते मोजे पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा। आभूषण, ताबीज, लॉकेट, स्कार्फ आदि की अनुमति नहीं होगी।

संक्षेप में मुख्य जानकारी

  • परीक्षा की तारीखें: 22 से 24 अक्टूबर, 2024
  • अभ्यर्थियों की संख्या: 18 लाख 63 हजार 156
  • परीक्षा केंद्र: 5,886 केंद्र
  • सबसे अधिक अभ्यर्थी: जयपुर में 3 लाख 33 हजार 333
  • विशेष सुविधा: रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा
Previous
Next

Related Posts