Friday, 20 September 2024

दिल्ली से चार घंटे में पहुंचेंगे जयपुर, पूरा रूट मैप देखिए, जानें कितना लगेगा टोल


दिल्ली से चार घंटे में पहुंचेंगे जयपुर, पूरा रूट मैप देखिए, जानें कितना लगेगा टोल


दिल्ली से जयपुर की तरफ जाना है तो तैयार हो जाएं। बस कुछ दिनों बाद आप सिर्फ चार घंटे में धौला कुआं से सेंट्रल जयपुर पहुंच पाएंगे। सोहना से दौसा के बीच 180 किलोमीटर लंबे स्ट्रेच के उद्घाटन की तारीख तय की जा रही है। इस बीच नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण को फिनिशिंग टच देना शुरू किया है। 1,386 किलोमीटर लंबा नया एक्सप्रेसवे का जो 247KM स्ट्रेच पूरा हो चुका है, वह राजस्थान में बोनली तक जाता है।हालांकि जयपुर जाने के लिए लोगों को 180 किलोमीटर पर एग्जिट लेना पड़ेगा। 

अधिकारियों ने बताया कि मार्च तक रणथंभौर और टोंक के निकास के रूप में काम आने वाले सवाई माधोपुर तक एक्सप्रेसवे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 11,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे एक्सप्रेसवे पर एक टेस्ट ड्राइव की थी। टीम ने महज 90 मिनट में इस दूरी को तय कर लिया था जहां कई जगहों पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे से वाहन को चलने की इजाजत दी गई थी। हालांकि ट्रैफिक खुलने पर ऐसा संभव नहीं है कि गाड़ियां 120 किलो मीटर प्रति घंटे की गति को छू पाएं। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के धौला कुंआ से सोहना में एलिवेटेड रोड पर चढ़ने में एक घंटे का समय आसानी से लग सकता है। इसी प्रकार दौसा से मध्य जयपुर पहुंचने में 75-80 मिनट और लगेंगे। वहीं सोहना-दौसा के बीच दो घंटे से कम के समय में आप इस दूरी को तय कर सकते हैं।

1,000 करोड़ रुपये की लागत से बने एक्सप्रेसवे की दूरी तय करने में 90 मिनट से थोड़े ज्यादा लगे। बीच-बीच में अधिकतम 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गाड़ी चली। ट्रैफिक खुलने पर आप भले ही मैक्सिमम स्पीड तक न पहुंच पाएं, सोहना-दौसा की दूरी दो घंटे से कम में पूरा करना आसान हो जाएगा। इन दो शहरों में घुसना और बाहर निकलना चुनौती साबित हो सकता है। उदाहरण के लिए, दिल्ली के धौला कुआं से लेकर सोहना में एलिवेटेड रोड पर चढ़ने तक में आपको घंटा भर लग सकता है। रविवार को गूगल मैप्स बता रहा था कि दौसा के एग्जिट से सेंट्रल जयपुर तक पहुंचने में 75-80 मिनट और लगते। यानी दिल्ली से जयपुर पहुंचने में करीब 4 घंटे का वक्त लग जाता। गूगल मैप के अनुसार, अभी NH-48 के जरिए दिल्ली से जयपुर जाने में लगभग 5 घंटे लगते हैं।

दिल्‍ली से जयपुर जाने में कितना वक्‍त लगता है?


हालांकि दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे से एक नया 60 किमी लिंक के बनने के बाद दिल्ली-सोहना के बीच लगने वाला समय कम हो जाएगा। इसी तरह से जयपुर को सीधी कनेक्टिविटी देने के लिए एनएचएआई 70 किमी ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। गौरतलब है कि टोल अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन संकेत हैं कि मोटर वाहनों को लगभग 2 रुपये प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा, जबकि एक्सल-लोड के आधार पर भारी वाहनों को प्रति किमी 7 रुपये तक खर्च करना पड़ सकता है।

Previous
Next

Related Posts