Saturday, 12 October 2024

मुख्यमंत्री शर्मा का केवलादेव घना राष्ट्रीय उद्यान भ्रमण: भरतपुर पर्यटन को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के प्रयास


मुख्यमंत्री शर्मा का केवलादेव घना राष्ट्रीय उद्यान भ्रमण: भरतपुर पर्यटन को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के प्रयास

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने दो दिवसीय भरतपुर दौरे के दूसरे दिन केवलादेव घना राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण किया। उन्होंने उद्यान के मुख्य द्वार से पक्षी व्यू प्वाइंट तक पैदल यात्रा की और झीलों में वर्षा के बाद बढ़े पानी को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने दूरबीन से विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों का अवलोकन किया और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुधारात्मक कदम उठाने की बात कही।

मुख्यमंत्री शर्मा ने उद्यान के मुख्य द्वार से मंदिर तक की सड़क की मरम्मत के निर्देश दिए और पर्यटकों के लिए ओपन टैंकर और इलेक्ट्रिक वाहनों से आवागमन सुविधा प्रदान करने की बात कही। इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने भरतपुर के सभी पर्यटन स्थलों के लिए ब्रोशर पुस्तिका और एक लघु फिल्म तैयार करने का निर्देश दिया, ताकि पर्यटक आकर्षित हों और स्थानीय विरासत को जान सकें।

मुख्यमंत्री शर्मा ने केवलादेव घना राष्ट्रीय उद्यान के दौरे के दौरान स्थानीय प्रबुद्ध जनों और मीडिया कर्मियों से चाय पर चर्चा की। मुख्यमंत्री शर्मा ने भरतपुर के पर्यटन स्थलों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के राज्य सरकार के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि जयपुर और आगरा जैसे बड़े पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को भरतपुर में आकर्षित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे यहां की ऐतिहासिक विरासत और धार्मिक स्थलों को भी देखा जा सके।

मुख्यमंत्री शर्मा ने पर्यटन सुविधाओं में सुधार पर जोर देते हुए उद्यान के मुख्य द्वार से केवलादेव मंदिर जाने वाली सड़क के मरम्मत कार्य को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटकों के लिए ओपन टैंकर और इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ पिक एंड ड्रॉप की सुविधा पर भी जोर दिया। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि केवलादेव और अन्य पर्यटन स्थलों पर एक विस्तृत ब्रोशर और लघु फिल्म तैयार की जाए, जिससे पर्यटक इन स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

दौरे में जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव, डीएफओ मानस सिंह और कई अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।

Previous
Next

Related Posts