Sunday, 29 September 2024

खाटू श्याम जी के महंत आलू सिंह जी महाराज की 35 वीं पुण्यतिथि पर कीर्तन और भंडारे का आयोजन


खाटू श्याम जी के महंत आलू सिंह जी महाराज की 35 वीं पुण्यतिथि पर कीर्तन और भंडारे का आयोजन

खाटू श्याम जी के महंत आलू सिंह जी महाराज की 35वीं पुण्यतिथि के अवसर पर 1 अक्टूबर को समाधि स्थल बगीची पर विशेष कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन की जानकारी खाटू श्याम मंदिर के महंत मोहन दास महाराज ने दी।

उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को पूजा अर्चना के बाद सुबह 10:00 बजे से भंडारे का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश भर से श्रद्धालु खाटू श्याम जी के दर्शन और प्रसाद ग्रहण करने के लिए पहुंचेंगे। यह अवसर महंत आलू सिंह जी महाराज की स्मृति में श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से आयोजित किया गया है।

महाराज आलू सिंह जी का जन्म 1916 में राजस्थान के सीकर जिले के प्रसिद्ध खाटू श्याम नगरी में हुआ था। एक राजपूत परिवार में जन्मे आलू सिंह जी के पिता, किशन सिंह, स्वयं भी श्याम बाबा के बड़े भक्त थे। बचपन से ही आलू सिंह जी श्याम बाबा की भक्ति, पूजा और ध्यान में गहरी रुचि रखते थे, और इसी निष्ठा ने उन्हें एक आदरणीय महंत के रूप में ख्याति दिलाई।

उनकी समर्पित साधना और सेवा के चलते खाटू श्याम जी की नगरी में उनकी पहचान एक महान भक्त और साधक के रूप में स्थापित हुई। उनके जीवन का अधिकांश हिस्सा श्याम बाबा की भक्ति और उनकी शिक्षाओं को प्रसारित करने में समर्पित रहा, जिससे उन्होंने हजारों भक्तों को प्रेरित किया।

    Previous
    Next

    Related Posts