Sunday, 29 September 2024

राजस्थान में रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी, जयपुर के गांधीनगर और खातीपुरा स्टेशनों के नाम पर विचार


राजस्थान में रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की तैयारी, जयपुर के गांधीनगर और खातीपुरा स्टेशनों के नाम पर विचार

राजस्थान में रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने की प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है। हाल ही में जयपुर दौरे पर आए रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के दो प्रमुख स्टेशनों—गांधीनगर और खातीपुरा के नाम बदलने की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इन नामों को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी रहती है, इसलिए उनके नामों में बदलाव किया जाएगा।

गांधीनगर और खातीपुरा के नामों में बदलाव पर चर्चा
जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन अक्सर अहमदाबाद के गांधीनगर से भ्रमित हो जाता है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। वहीं, खातीपुरा स्टेशन, जो अगले साल तक जयपुर का पहला टर्मिनल स्टेशन बनने जा रहा है, को लेकर लोगों में जानकारी का अभाव है। रेलमंत्री ने उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम के साथ हुई बैठक में इस समस्या पर चर्चा करते हुए इन स्टेशनों के नामों के आगे "जयपुर" जोड़ने या नए नाम रखने पर जोर दिया।

नाम बदलने की प्रक्रिया
रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी नरसिंह ने जयपुर मंडल को इस संबंध में काम करने के निर्देश दिए हैं। रेलवे द्वारा नाम परिवर्तन के प्रस्ताव को राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा, जिसके बाद गृह मंत्रालय से अंतिम मंजूरी प्राप्त की जाएगी। मंजूरी मिलते ही इन स्टेशनों के नए नाम और कोड जारी किए जाएंगे।

Previous
Next

Related Posts