Sunday, 29 September 2024

रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ T 2312 की मौत, खंडार रेंज के नाका फरिया के पास गोघाटी में मिला शव


रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ T 2312 की मौत, खंडार रेंज के नाका फरिया के पास गोघाटी में मिला शव
File Photo

सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क में बाघ T 2312 की मौत से वन विभाग में हड़कंप मच गया है। बाघ का शव खंडार रेंज के नाका फरिया के पास गोघाटी में मिला। घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और बाघ के शव को कब्जे में ले लिया। शुरुआती जांच में बाघ के शरीर पर कई घाव के निशान मिले, जो संभवतः किसी लड़ाई का परिणाम हैं।

वन अधिकारियों ने प्रारंभिक जांच के आधार पर बताया कि बाघ T 2312 की मौत टेरिटोरियल फाइट के कारण हुई। बाघ दूसरे बाघों के साथ क्षेत्रीय संघर्ष में घायल हो गया था। जिस इलाके में उसका शव मिला, वह क्षेत्र बाघ T 96 और T 137 का आवास है। इस लड़ाई के घातक परिणामस्वरूप T 2312 की मौत हुई। फिलहाल, बाघ की मौत की पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद होगी, जिसके बाद उसका अंतिम संस्कार राजबाग में किया जाएगा।

बाघों के बीच होने वाली टेरिटोरियल फाइट यानी क्षेत्रीय लड़ाई तब होती है जब बाघ अपने क्षेत्र पर कब्जा जमाने के लिए एक-दूसरे से लड़ते हैं। यह आम प्रक्रिया है, लेकिन कभी-कभी यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। बाघ T 2312 भी इसी तरह की लड़ाई में गंभीर रूप से घायल हो गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

वन विभाग अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है ताकि मौत के कारणों की पुष्टि हो सके और मामले की जांच आगे बढ़ाई जा सके।

    Previous
    Next

    Related Posts