Saturday, 12 October 2024

बाड़मेर के जवान की क्रॉस कंट्री रेस में गोल्ड जीतने के 26 दिन बाद मौत, चंडीगढ़ में इलाज के दौरान तोड़ा दम


बाड़मेर के जवान की क्रॉस कंट्री रेस में गोल्ड जीतने के 26 दिन बाद मौत, चंडीगढ़ में इलाज के दौरान तोड़ा दम

बाड़मेर जिले के चौहटन क्षेत्र के मीठी नाड़ी धनाऊ गांव के निवासी और इंडियन आर्मी की 130 वायु रक्षा रेजिमेंट में तैनात जवान दाऊ प्रजापत (25) का गुरुवार को चंडीगढ़ के अस्पताल में निधन हो गया। 26 दिन पहले उन्होंने चंडीगढ़ में आयोजित क्रॉस कंट्री रेस में गोल्ड मेडल जीता था। गोल्ड जीतने के 10 दिन बाद जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग के दौरान उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई, जिसके बाद उनका इलाज उधमपुर और फिर चंडीगढ़ के आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा था।

रेजिमेंट के कमान अधिकारी अनुज श्रीवास्तव ने दाऊ के निधन की सूचना उनके परिजनों को दी। जवान के भाई करनाराम ने बताया कि 14 सितंबर को चंडीगढ़ में आयोजित क्रॉस कंट्री रेस में दाऊ ने स्वर्ण पदक हासिल किया था। इसके बाद 24 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग के दौरान अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई।

दाऊ प्रजापत का चयन आर्मी में 13 दिसंबर 2019 को हुआ था, और फिलहाल उनकी पोस्टिंग चंडीगढ़ में थी। सेना ने उन्हें पहले उधमपुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया, फिर चंडीगढ़ के आर्मी हॉस्पिटल रेफर किया गया।

दाऊ प्रजापत की पार्थिव देह शनिवार को बाड़मेर लाई जाएगी, जहां से उनके पैतृक गांव मीठी नाड़ी धनाऊ ले जाकर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके निधन से परिजनों सहित पूरे गांव में शोक की लहर है।

    Previous
    Next

    Related Posts