Thursday, 19 September 2024

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर रोजगार उत्सव के माध्यम से दिया बड़ा तोहफा, किसानों और उद्योगों को मिलेगी सस्ती बिजली


मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर रोजगार उत्सव के माध्यम से दिया बड़ा तोहफा, किसानों और उद्योगों को मिलेगी सस्ती बिजली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के नागरिकों को बड़ा तोहफा देते हुए सस्ती बिजली देने का वादा किया और 160 मेगावाट की ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि जल्द ही राज्य के किसानों और उद्योगों को सस्ती दरों पर बिजली मिलेगी, जिससे राजस्थान ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भर बन सकेगा।

नवीकरणीय ऊर्जा में बड़ा निवेश

मुख्यमंत्री ने बताया कि नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (NTPC) और राजस्थान विद्युत वितरण निगम (RVVNL) के बीच एक समझौता (एमओयू) हुआ है, जिसके तहत 25,000 मेगावाट अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं की शुरुआत होगी। इन परियोजनाओं के लिए 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह न सिर्फ किसानों के लिए, बल्कि उद्योगों के लिए भी सस्ती बिजली उपलब्ध कराएगा। इस घोषणा को राजस्थान को देश का अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादक राज्य बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

8,000 सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र

इस रोजगार उत्सव में राज्य के 8,000 नए सरकारी कर्मचारियों को एक साथ नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। मुख्यमंत्री ने वर्चुअल रूप से कुछ नए कर्मचारियों से बातचीत भी की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अब तक 41,000 नौकरियां दे चुकी है और 4 लाख से अधिक नौकरियों का लक्ष्य पूरा करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने इस अवसर पर अपने वादों को धरातल पर उतारने की बात करते हुए कहा कि जो घोषणाएं बजट में की गई थीं, वे सभी लागू की जा रही हैं।

लाभार्थियों के साथ संवाद

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बालोतरा के एक रेडियोग्राफर रणवीर कटारिया से वर्चुअली बातचीत की। जब मुख्यमंत्री ने रणवीर से हालचाल पूछा, तो उसने मजाकिया अंदाज में पलटकर मुख्यमंत्री का हालचाल पूछ लिया, जिस पर पूरा बिड़ला ऑडिटोरियम ठहाकों से गूंज उठा। इसी तरह, मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर के सांख्यिकी अधिकारी दिनेश से भी बातचीत की, जिसने अपनी मां का संदेश दिया कि सीएम साहब जब भी कोटपूतली आएं, उनके हाथ का बना चूरमा जरूर खाएं। इस अनोखे संवाद ने भी कार्यक्रम में एक खास माहौल बना दिया।


'मां वाउचर योजना' और 'नमस्ते योजना' का शुभारंभ

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 'मां वाउचर योजना' की शुरुआत की, जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी जांच के लिए मुफ्त कूपन दिए जाएंगे। साथ ही, सफाई कर्मचारियों के लिए 'नमस्ते योजना' भी शुरू की गई, जिसमें उन्हें पीपीई किट और अन्य जरूरी सामान प्रदान किया गया।

कुसुम योजना के तहत सोलर प्लांट्स का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 608 सोलर प्लांट्स का वर्चुअली शिलान्यास किया, जो कुसुम-सी योजना के तहत विभिन्न जिलों में स्थापित किए जाएंगे। इन सोलर प्लांट्स से किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि 2027 तक प्रदेश के सभी किसानों को दिन के समय बिजली मिले, जिससे वे अपने खेतों में समय पर काम कर सकें और शाम को अपने परिवार के साथ समय बिता सकें।

इस राज्य स्तरीय समारोह में चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, जयपुर की सांसद मंजू शर्मा, पूर्व सांसद रामचरण बोहरा, विधायक कालीचरण सराफ, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Previous
Next

Related Posts