Thursday, 19 September 2024

दौसा में बोरवेल में गिरी दो साल की बच्ची नीरू को 15 घंटे बाद सुरक्षित निकाला गया


दौसा में बोरवेल में गिरी दो साल की बच्ची नीरू को 15 घंटे बाद सुरक्षित निकाला गया

राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई के जोधपुरिया गांव में बुधवार शाम खेलते वक्त दो साल की बच्ची नीरू बोरवेल में गिर गई। बच्ची अपने घर के पास खेत में खेल रही थी, जहां बारिश के कारण खुले बोरवेल के पास गड्ढा बन गया था। नीरू अनजाने में उस गड्ढे में गिरकर बोरवेल के अंदर चली गई। घटना के तुरंत बाद स्थानीय लोग इकट्ठा हो गए और मदद के लिए शोर मचाया।

घटना की सूचना मिलते ही सिविल डिफेंस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। बच्ची को ऑक्सीजन पाइप के जरिए हवा पहुंचाई गई और कैमरे से उसकी हलचल की निगरानी की गई। रेस्क्यू ऑपरेशन में मिट्टी हटाकर समानांतर गड्ढा खोदा गया, जिससे नीरू को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके।

15 घंटे की लगातार मेहनत के बाद, गुरुवार सुबह नीरू को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बचाव टीम ने बड़ी सतर्कता और सावधानी से काम किया, ताकि कोई नुकसान न हो। नीरू को तुरंत मेडिकल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

बच्ची को सुरक्षित निकालने के बाद पूरे गांव में राहत की लहर दौड़ गई। प्रशासन ने इस घटना के बाद खुले बोरवेल को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है और निर्देश दिए हैं कि इस तरह के हादसों को रोकने के लिए बोरवेल को सुरक्षित रूप से बंद किया जाए।

    Previous
    Next

    Related Posts