Thursday, 19 September 2024

‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024‘‘ के जिला स्तरीय कार्यक्रम: जल ही जीवन, उसका संरक्षण जरूरी-सरोज बंसल


‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024‘‘ के जिला स्तरीय कार्यक्रम: जल ही जीवन, उसका संरक्षण जरूरी-सरोज बंसल

टोंक जिला प्रमुख सरोज बंसल ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जल झूलनी एकादशी को पूरे प्रदेश में जलसंग्रहण व संरक्षण की जागरूकता के लिए ‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024’’ आयोजित करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, एक-एक बूंद का संरक्षण जरूरी है। हमें आज के समय में जल की महत्ता को समझते हुए उसका संरक्षण करना चाहिए तथा नलों को खुला छोड़कर पानी को व्यर्थ नहीं बहाना चाहिए। जिला प्रमुख ने कहा कि सभी को आने वाली पीढ़ियों के लिए जल का संग्रहण करना चाहिए, ताकि सतही एवं भूजल स्तर में बढ़ोतरी हो सके। हम सभी को जल को दूषित होने से बचाना चाहिए।

जिला प्रमुख सरोज बंसल ने शनिवार को बीसलपुर बांध के किनारे स्थित गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित ‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024’’ के जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए आमजन से जिले के सभी जलस्रोतो के आसपास स्वच्छता रखने तथा जल को व्यर्थ न बहाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही जिले में प्रत्येक ब्लॉक तथा प्रत्येक बांधों सहित ग्राम स्तर तक पूर्ण रूप से भरे हुए जलाशयों पर ‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024’’ का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

समारोह में  बीसलपुर बांध के अधीक्षण अभियंता वीएस सागर ने भी जल की महत्ता को बताते हुए इसके दुरूपयोग से जनजीवन पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों की जानकारी दी तथा जल प्रदूषण को रोकने की अपील की।

‘‘राजस्थान जल महोत्सव 2024’’ के जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विद्यालयों की बालिकाओं द्वारा जल एवं पर्यावरण संरक्षण की थीम पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जिला प्रमुख ने बीसलपुर बांध के किनारे जल पूजन किया एवं जल संरक्षण का संकल्प लेते हुए भगवान इंद्रदेव का प्रदेश में भरपूर मात्रा में वर्षा जल प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त बीसलपुर बांध के अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल, तहसीलदार देवली वीरेंद्र सिंह शेखावत, जिला परिषद् के अधिशाषी अभियंता शैलेंद्र सिंह, सरपंच किशन गोपाल सोयल, पूर्व पंचायत समिति सदस्य कल्पना विजय, समाज सेविका नीलिमा आमेरा समेत जल संसाधन विभाग, शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारी विद्यार्थी, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सत्यप्रकाश शर्मा सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Previous
Next

Related Posts