Thursday, 19 September 2024

उदयपुर में 36.70 लाख के जाली नोटों का जखीरा पकड़ा, 7 अभियुक्त गिरफ्तार


उदयपुर में 36.70 लाख के जाली नोटों का जखीरा पकड़ा, 7 अभियुक्त गिरफ्तार

उदयपुर जिले की प्रताप नगर और सवीना थाना पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जाली नोटों के गोरखधंधे का खुलासा किया है। पुलिस ने 36.70 लाख रुपए के 500-500 के जाली नोट और नोट बनाने के उपकरणों को जब्त किया है। इस मामले में मुख्य अभियुक्त राहुल लोहार सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी किराए के मकान में नोट छापने का सेटअप चला रहे थे।

जाली नोटों का जखीरा और उपकरण

पुलिस ने 26.50 लाख रुपए के जाली नोटों के साथ-साथ फोटोकॉपी मशीन, प्रिंटर, कटर, और अन्य उपकरण बरामद किए हैं। अभियुक्तों ने इन उपकरणों का उपयोग कर नकली नोट छापने की योजना बनाई थी। मुख्य अभियुक्त राहुल लोहार ने अपने साथियों के साथ मिलकर मध्य प्रदेश और भीलवाड़ा के तीन युवकों को 10.20 लाख रुपए के जाली नोट बाजार में चलाने के लिए दिए थे, जिन्हें भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस की कार्रवाई और खुलासा

एसपी योगेश गोयल ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि पेसिफिक यूनिवर्सिटी देबारी के पास वैशाली नगर में फर्जी नोट बनाने की गतिविधियां संचालित हो रही हैं। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा और सीओ छगन पुरोहित के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने मौके पर छापा मारा। वहां से मुख्य अभियुक्त राहुल लोहार और अन्य सहयोगी रौनक रातलिया और अजय भारती को गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तों की योजना और उपकरण

मुख्य अभियुक्त राहुल लोहार ने पुलिस को बताया कि उसने नकली नोट छापने की योजना गणेश लाल चौधरी के साथ मिलकर बनाई थी, जो भीलवाड़ा का निवासी है। उन्होंने प्रिंटिंग मशीन, रंगीन प्रिंटर, बैंक नोट पेपर, और नोट काटने के लिए कटर का उपयोग किया। इन उपकरणों को किराए के मकान में स्थापित कर जाली नोट छापे गए। राहुल ने बताया कि वे इन नोटों को बाजार में चलाकर मुनाफा कमाने की योजना बना रहे थे।

किडनैपिंग की योजना भी बनाई

पूछताछ के दौरान राहुल लोहार ने यह भी खुलासा किया कि उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर कानोड़ के एक प्रसिद्ध डॉक्टर को किडनैप कर फिरौती वसूलने की योजना बनाई थी। हालांकि, यह योजना सफल नहीं हो सकी।

जब्त उपकरण और नोट

पुलिस ने मौके से 36.70 लाख रुपए के 500-500 के जाली नोट, एक फोटोकॉपी और प्रिंटिंग मशीन, कलर प्रिंटर, नोट काटने की कटर मशीन और नोट बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरण जब्त किए हैं।अभियुक्तों से पूछताछ जारी है और पुलिस इस मामले की गहनता से जांच कर रही है।

Previous
Next

Related Posts