Thursday, 19 September 2024

वनस्थली विद्यापीठ में महिलाओं को मिल सकेगा तकनीकी कौशल प्रशिक्षण, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय का वनस्थली विद्यापीठ के साथ समझौता


वनस्थली विद्यापीठ में महिलाओं को मिल सकेगा तकनीकी कौशल प्रशिक्षण, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय का वनस्थली विद्यापीठ के साथ समझौता

राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि की महिलाओं को उद्योग और रोजगार के लिए तकनीकी कौशल प्रशिक्षण के लिए वनस्थली विद्यापीठ के साथ समझौता के लिए हस्ताक्षर किए। महिलाओं को बजाज आॅटो लिमिटेड के साथ साझेदारी में स्थापित वनस्थली विद्यापीठ में अत्याधुनिक केशल प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षित किया जाएगा।

वनस्थली विद्यापीठ की शैक्षिक विचारधारा को इसकी पंचमुखी शिक्षा प्रणाली में स्थापित किया गया है जिसमें शारीरिक, व्यावहारिक, कला-विषयक, नैतिक और बौद्धिक शामिल है। यह जीवन के सभी क्षेत्रों में महिला नेतृत्वकर्ताओं का पोषण करती है। यह पंचमुखी शैक्षिक विचारधारा ही भारत की नई शिक्षा नीति 2020 की नींव बनी है।

वनस्थली विद्यापीठ पिछले आठ दशकों से महिला शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। अति विशेष परिस्थितियों में 1935 से महिला शिक्षा को समर्पित वनस्थली विद्यापीठ आज पूरे विश्व में सबसे बड़ा सावासीय महिला विश्वविद्यालय बन गया है, जहाँ राजस्थान के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित 850 एकड़ में फैले परिसर में 15000 से अधिक छात्राएँ अध्ययनरत है। वनस्थली को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद् द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर 3ण्63 ब्ळच्। के साथ श्रेष्ठतम ।़़ ग्रेड प्रदान की गई है जो कि राष्ट्र की बहुआयामी निजी विश्वविद्यालयों में सबसे उच्चतम है। साथ ही विद्यापीठ को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क ;छप्त्थ्द्ध रैकिंग के शुरूआती संस्करण से ही लगातार प्रथम 100 विश्वविद्यालयों में बना हुआ है।

वनस्थली विद्यापीठ नवाचार और भविष्य के पाठ्यक्रमों की शुरूआत में सबसे आगे रहा है। यह समझौता उभरती महिला इंजीनियरों के लिए केशल के अंतर को कम करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। स्नातक प्रषिक्षण कार्यक्रमों के पूरा होने पर प्रशिक्षित महिलाओं को गारंटीकृत अधिकाधिक रोजगार उपलब्ध कराने में भी सहायक सिद्ध होगा।

Previous
Next

Related Posts