Thursday, 19 September 2024

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम: शिक्षक समाज को सकारात्मक दिशा दिखाता है- मदन दिलावर


शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम: शिक्षक समाज को सकारात्मक दिशा दिखाता है- मदन दिलावर

शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को बिरला सभागार भवन में हुआ। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया गया। 

इस दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कार्यक्रम में पधारे शिक्षकगण और शिक्षा से संबंधित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विभिन्न सर्वश्रेष्ठ व्यक्तित्व के निर्माण में शिक्षक का बहुमूल्य योगदान होता है। देश में हो रहे अनेक शोध विकास, मिसाइल प्रक्षेपण कार्यक्रम तथा विभिन्न प्रतिष्ठित कार्य शिक्षक के मार्गदर्शन और मेहनत से ही संभव हो पाता है। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज को एक सकारात्मक दिशा दिखाकर मानवता को संवारने का कार्य करते है। 

शिक्षा मंत्री दिलावर ने सभी शिक्षकों से कहा कि आप सभी निरंतर सफलता की असीम ऊंचाइयों को प्राप्त करें। साथ ही, अधिक से अधिक परिष्कृत होने का लगातार प्रयास करते रहें। आज सूचना प्रौद्योगिकी के युग में स्वयं को जागृत और अपडेट रखें जिससे नई पीढ़ी को संस्कारवान और नवीनतम ज्ञान से परिपूर्ण रखा जा सके। इसी के साथ शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम में पधारे सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए प्रदेश के शिक्षकों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। 

कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री कृष्ण कुणाल, आयुक्त स्कूल शिक्षा परिषद अविचल चतुर्वेदी, संयुक्त सचिव श्री मनीष गोयल एवं संयुक्त निदेशक श्रीमती मंजू शर्मा सहित अन्य अधिकारी व शिक्षक उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक संध्या में देशभक्ति तथा भक्ति सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचलित रंगारंग  लोकनृत्य की प्रस्तुति शिक्षा विभाग के कलाकारों द्वारा दी गयी। प्रमुख कार्यक्रमों में पाली के कलाकारों ने देशभक्ति पर आधारित 'लहरादो सरजमी का परचम लहरादो', जयपुर संभाग के कलाकारों ने 'नारी तू नारायणी', 'हरियालो राजस्थान', 'पंजाबी भंगड़ा नृत्य', महिला सशक्तिकरण पर आधारित कार्यक्रम, अजमेर ​के कलाकारों ने 'धरती धोरा री', श्री गोवर्धन महाराज तेरे माथे पर मुकुट विराज रहे, चुरू के कलाकारों ने 'चरी नृत्य' तथा भरतपुर के कलाकारों ने 'बरसाने की होली—होरी खेलन आयो श्याम आज याये रंग में बोरो री' से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर खूब तालियां बटोरी। 

कार्यक्रम के समापन पर निदेशक माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी ने आभार व्य​क्त किया।

Previous
Next

Related Posts