Thursday, 19 September 2024

अगर आप उच्च रक्तचाप की दवा बहुत अधिक ले लें तो क्या होगा ?


अगर आप उच्च रक्तचाप की दवा बहुत अधिक ले लें तो क्या होगा ?

क्या आपने गलती से ब्लड प्रेशर की एक अतिरिक्त गोली ले ली है? विशेषज्ञ बता रहे हैं कि आपको आगे क्या करना चाहिए।

तो आज आपने अपनी उच्च रक्तचाप की दवाएँ सही समय पर लीं...फिर आप पूरी तरह से भूल गए कि आपने दवाएँ ली थींऔर फिर, आपने उन्हें फिर से ले लिया। अब आप अपने फ़ोन में पागलों की तरह यह सोच रहे हैं कि "अगर मैंने गलती से दो रक्तचाप की गोलियाँ ले लीं तो क्या होगा"। 

हम सभी ने कभी न कभी किसी नुस्खे को लेकर गलती की है। सर्कुलेशन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार , उच्च रक्तचाप के लिए इलाज करा रहे आधे से भी कम अमेरिकी दीर्घकालिक दवा चिकित्सा के संबंध में अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की सिफारिशों का पालन करते हैं, केवल 51% निर्धारित सलाह का पालन करते हैं। सौभाग्य से, अगर आपने गलती से दो रक्तचाप की गोलियां ले लीं, तो आपको सबसे अधिक संभावना किसी भी तत्काल नुकसान नहीं होगा। "एक ही दवा की खुराक को औसतन दोगुना करने से रक्तचाप केवल 2 से 3 mmHg कम होता है," टेक्सास के डलास में UT साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर में उच्च रक्तचाप अनुभाग के निदेशक वानपेन वोंग, कहते हैं कि 

आप द्वारा अतिरिक्त रक्तचाप की गोलियाँ लेने के दुष्प्रभाव

यदि आप बहुत अधिक रक्तचाप की दवा लेते हैं तो क्या होता है? जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, आपका रक्तचाप (BP) सामान्य से कम हो सकता है। न्यू हेवन, CT में येल न्यू हेवन अस्पताल में कार्डियोवैस्कुलर मेडिसिन में क्लिनिकल विशेषज्ञ, हीदर लियोन्स, फार्म, डी. कहते हैं, "एक मरीज जो निर्धारित से अधिक रक्तचाप की दवा लेता है, उसे निम्न रक्तचाप के लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जिसमें सिरदर्द, कमजोरी, चक्कर आना, हल्का सिरदर्द या धीमी या तेज़ हृदय गति शामिल है।" आप इसे लेने के 30 से 60 मिनट बाद तक अतिरिक्त दवा का पूरा प्रभाव नहीं देख सकते हैं। लियोन्स कहते हैं, "यदि आपको गंभीर चक्कर आ रहा है या आपको लगता है कि आप बेहोश हो सकते हैं, तो बैठ जाएँ या संभावित गंभीर गिरावट से बचने के लिए खुद को ज़मीन पर झुका लें। यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो तुरंत गाड़ी रोक दें और 911 पर कॉल करें।"

हालांकि, सिर्फ़ एक से ज़्यादा गोली लेने से आपके रक्तचाप में मामूली गिरावट आएगी और आपको कोई लक्षण नज़र नहीं आएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि रक्तचाप की दवा के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया खतरनाक नहीं होती है, वोंगपाटानासिन कहती हैं: "खुराक को दोगुना करने से रक्तचाप में दोगुनी कमी नहीं होती है।" यह बात सच है, चाहे आप उच्च रक्तचाप की दवा की खुराक, ताकत या प्रकार कुछ भी ले रहे हों। डॉ. वोंग कहती हैं, "अगर मरीज़ गलती से सिर्फ़ एक अतिरिक्त गोली ले लेते हैं और उन्हें ठीक लगता है, तो उन्हें अपने रक्तचाप की निगरानी करनी चाहिए और अगली खुराक नहीं लेनी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा कि अगर कोई व्यक्ति एक से ज़्यादा गोली ले लेता है - जैसे कि पूरी बोतल - तो उसे जल्द से जल्द आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।

क्या होगा अगर आप गलती से गोली लेना भूल गए - या आपको यकीन नहीं है कि आपने गोली ली है या नहीं? "अगर आप अपनी रक्तचाप की दवा की एक खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक से आधी खुराक दूर है, तो उसे छोड़ दें और अगली खुराक सामान्य समय पर लें,

उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर दिन में दो बार सुबह 9 बजे और रात 9 बजे अपनी गोली लेते हैं, और दोपहर 2 बजे आपको पता चलता है कि आप इसे आज सुबह लेना भूल गए थे, तब भी आप सुबह की खुराक (5 घंटे पहले) के ज्यादा करीब हैं, जबकि आप अगली शाम की खुराक (7 घंटे दूर) के ज्यादा करीब हैं। इसलिए यह उचित है कि आप आगे बढ़ें और याद आने पर तुरंत छूटी हुई गोली ले लें, और शाम की गोली भी सामान्य समय पर लें। दूसरी ओर, मान लें कि आपको दिन में एक बार सुबह 9 बजे अपनी रक्तचाप की गोली लेनी है। यदि आपको अचानक रात 10 बजे पता चलता है कि आपने इसे आज अभी तक नहीं लिया है, तो उस समय आप अगली खुराक (11 घंटे दूर) के ज्यादा करीब हैं, जबकि आप पिछली खुराक (13 घंटे पहले) के ज्यादा करीब हैं। इसे छोड़ देना और अगली खुराक कल सामान्य समय पर लेना सबसे अच्छा है। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि आप जो भी कदम उठा रहे हैं वह दवा के बारे में आपके डॉक्टर के निर्देशों के अनुरूप हो।

बेशक दवाइयों के गलत इस्तेमाल से होने वाले बुरे प्रभावों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले ही उनसे परहेज किया जाए। डॉ. लियोन्स कहते हैं, "अपनी रक्तचाप की दवाइयों को एक दैनिक पिलबॉक्स में रखें ताकि यह स्पष्ट हो सके कि कौन सी खुराक ली गई है।" "और अपने डॉक्टर के साथ एक योजना बनाएं ताकि आपको पता हो कि अगर आप कोई खुराक लेना भूल जाते हैं या गलती से बहुत ज़्यादा ले लेते हैं तो आपको क्या करना चाहिए।"

उपचार के विकल्प,

उच्च रक्तचाप की दवा की दोगुनी मात्रा लेने से वास्तव में आपका रक्तचाप दोगुना नहीं होता है। वास्तव में, एक अतिरिक्त नई दवा लेने से आपके मौजूदा नुस्खे की अधिक मात्रा लेने की तुलना में रक्तचाप बहुत अधिक कम होता है, डॉ. वोंगपाटानासिन कहते हैं: "इसलिए अधिकांश रोगियों को (उच्च रक्तचाप) को नियंत्रण में रखने के लिए एक से अधिक दवाओं की आवश्यकता होती है।"

मेयो क्लिनिक पुष्टि करता है: दो या अधिक रक्तचाप की दवाओं को मिलाकर इस्तेमाल करने से अक्सर एक ही दवा के इस्तेमाल से बेहतर परिणाम मिलते हैं। सबसे प्रभावी दवा या संयोजन खोजने में समय और प्रयोग लग सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, चुनने के लिए कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं , जिनमें से प्रत्येक रक्तचाप को कम करने के लिए अलग-अलग तरीके से काम करती हैं: एसीई अवरोधक शरीर में एंजियोटेंसिन नामक धमनी को संकुचित करने वाले रसायन के उत्पादन को कम करते हैं।

अल्फा-2 रिसेप्टर एगोनिस्ट सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की गतिविधि को कम करके रक्तचाप को कम करते हैं।अल्फा ब्लॉकर्स धमनी की दीवारों को कसने से रोककर धमनियों के भीतर प्रतिरोध को कम करते हैं।

एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर्स एंजियोटेंसिन को प्रभावी होने से रोकते हैं, जिससे रक्त वाहिकाओं को खुला रहने में मदद मिलती है। बीटा ब्लॉकर्स हृदय गति और हृदय द्वारा पंप किए जाने वाले रक्त की मात्रा को कम करते हैं।

कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स कैल्शियम को धमनी और हृदय की मांसपेशी कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोककर रक्त वाहिकाओं को शिथिल बनाते हैं। मूत्रवर्धक दवाएं शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकालने का काम करती हैं। वासोडिलेटर रक्त वाहिकाओं की दीवारों की मांसपेशियों को शिथिल कर देते हैं, जिससे वे चौड़ी हो जाती हैं।

जीवन शैली में परिवर्तन रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जीवनशैली में बदलाव

यदि आपका रक्तचाप सामान्य से अधिक है, लेकिन 130/80 mmHg (उच्च रक्तचाप की चिकित्सा परिभाषा) से कम है, और आपको हृदय या गुर्दे की बीमारी नहीं है, तो आप दवा लेने से पहले जीवनशैली में बदलाव करके अपने रक्तचाप को कम करने का प्रयास कर सकते हैं । निम्न सभी उपाय उच्च रक्तचाप को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

शराब से परहेज,स्वस्थ, कम सोडियम वाला आहार खाना,

नियमित व्यायाम करें,यदि आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं तो वजन कम करें,धूम्रपान छोड़ना,तनाव कम करना,अपने डॉक्टर से बात करें

उच्च रक्तचाप के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें

अगर आप एक या उससे ज़्यादा हाइपरटेंशन की दवाएँ ले रहे हैं और किसी कारण से आपको अपनी गोलियाँ लेने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर को ज़रूर बताएँ। हर तरह की ब्लड प्रेशर की दवा के अपने फ़ायदे और नुकसान हैं, जैसे खुराक का शेड्यूल (दिन में एक, दो या तीन गोलियाँ), अतिरिक्त फ़ायदे (जैसे कि दूसरी बीमारियों के जोखिम को कम करना) या संभावित साइड इफ़ेक्ट।डॉ. लियोन्स कहते हैं, "रोगी, ईमानदारी से बताएँ कि दवा आपको कैसा महसूस करा रही है।" "अगर यह आपको खराब महसूस करा रही है, तो इसे बदलें।" आप और आपके डॉक्टर के बीच, सच्चा समन्वय  मिलना चाहिए जिसके साथ आप रह सकें।

डॉ. पीयूष त्रिवेदी आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी प्रभारी राजस्थान विधानसभा जयपुर। M NO: 9828011871


Previous
Next

Related Posts