Thursday, 19 September 2024

लाइव देखें राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना के प्लेटिनम जुबली समापन समारोह : राष्ट्रीय एकता हमारे न्यायिक प्रणाली का भी आधारभूत पत्थर है: नरेंद्र मोदी


लाइव देखें राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना के प्लेटिनम जुबली समापन समारोह : राष्ट्रीय एकता हमारे न्यायिक प्रणाली का भी आधारभूत पत्थर है:  नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान हाईकोर्ट के प्लेटिन जुबली समारोह में अपने संबोधन में न्यायिक व्यवस्था में तकनीकी के महत्वपूर्ण रोल पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि कैसे आईटी ने न्यायिक प्रणाली में बड़ा बदलाव लाया है। आज देश में 18,000 से ज्यादा कोर्ट्स कम्प्यूटरीकृत हो चुके हैं, और 26 करोड़ से अधिक मुकदमों की जानकारी एक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जुड़ी हुई है। 1,200 से ज्यादा जेलें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ी हैं, जिससे न्यायिक प्रक्रिया में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि यह बदलाव 'जस्टिस फॉर ऑल' के लक्ष्य को हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है।

मोदी ने यह भी कहा कि दशकों से कोर्ट के चक्कर लगाने की समस्या को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने प्रक्रियाओं को सरल और स्पष्ट बनाने की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया। साथ ही, उन्होंने बताया कि सरकार ने अप्रासंगिक कानूनों को रद्द कर और भारतीय न्याय संहिता को अपनाकर न्याय को और अधिक सुलभ बनाया है।

इसके अलावा, उन्होंने राष्ट्रीय एकता को न्यायिक प्रणाली का फाउंडेशन स्टोन बताया, जिसमें राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना का विशेष उल्लेख किया। उन्होंने सरदार पटेल के प्रयासों से 500 से ज्यादा रियासतों के एकीकरण और राजस्थान हाईकोर्ट के गठन को राष्ट्रीय एकता का प्रतीक बताया। अंत में, प्रधानमंत्री ने खराब मौसम के कारण देरी से आने के लिए माफी मांगी और समारोह में उपस्थित होकर खुशी जाहिर की।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस मौके पर कहा कि राजस्थान हाईकोर्ट का नाम गर्व से लिया जाता है। उन्होंने आपातकाल के दौरान हाईकोर्ट द्वारा अधिकारों के सम्मान की सराहना की और उल्लेख किया कि 1949 के बाद यहां के कई न्यायमूर्तियों ने सुप्रीम कोर्ट में सेवाएं दी हैं।

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने समारोह में घोषणा की कि 1 जुलाई 2024 से भारतीय न्याय संहिता (BNS) लागू होगी, जो अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे पुराने कानूनों को रद्द करेगी। उन्होंने बताया कि 1562 ऐसे कानून, जिनकी अब कोई आवश्यकता नहीं थी, रद्द कर दिए गए हैं। मेघवाल ने इस बात पर जोर दिया कि अंग्रेजों के कानून भारतीयों को दंडित करने के उद्देश्य से थे, जबकि प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय नागरिकों को न्याय दिलाने के उद्देश्य से भारतीय न्याय संहिता को प्रस्तुत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना के प्लेटिनम जुबली समापन समारोह में शामिल होने जोधपुर पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने हाईकोर्ट संग्रहालय का वर्चुअल उद्घाटन भी किया। इस कार्यक्रम में उनके साथ राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डॉ. धनंजय यशवंत चंद्रचूड़, और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से जोधपुर एयरफोर्स स्टेशन पर पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर जोधपुर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, और शहर में पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे पीएम के कार्यक्रम से संबंधित फोटो और वीडियो न लें, जिससे सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की बाधा न आए।

Previous
Next

Related Posts