Friday, 20 September 2024

चुनाव में मीडिया की भूमिका’ विषय पर परिचर्चा, निर्वाचन में मीडिया के दायित्वों, मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मीडिया की भूमिका, मतदाता जागरण पर चर्चा


चुनाव में मीडिया की भूमिका’ विषय पर परिचर्चा, निर्वाचन में मीडिया के दायित्वों, मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मीडिया की भूमिका, मतदाता जागरण पर चर्चा

‘चुनाव में मीडिया की भूमिका‘ विषय पर राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम की ओर से उपली ओडन स्थित नाथद्वारा ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशंस में परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निर्वाचन में मीडिया की भूमिका, मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को जागरूक करने में मीडिया की महत्ता, सूचना सम्प्रेषण और प्राप्ति में गत समय में आए परिवर्तनों, नई चुनौतियों विषय पर चर्चा की गई। संस्थान के प्रबंध निदेशक दीपेश पारीख ने अतिथियों का अभिनंदन किया।

नागदा ने साहित्य जगत में आए परिवर्तनों पर रखे विचार

मुख्य वक्ता के रूप में साहित्यकार माधव नागदा मंच पर उपस्थित रहे जिन्होंने देश की आजादी से पहले से अब तक मीडिया और साहित्य जगत में आए परिवर्तनों पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि साहित्य में परिवेश का होना जरूरी है। साहित्य आस-पास की घटनाओं से प्रेरित होता है और इसमें आम लोगों की संवेदनाओं का समावेशन होता है। उन्होंने कहा कि जीतने अधिक जीवन के अनुभव होंगे साहित्य उतना सुदृढ़ होगा। उन्होंने निरंतर अध्ययन और सीखते रहने की प्रवृति पर जोर दिया।

समाचारों में निष्पक्ष रहना पत्रकार का कर्तव्य : सक्सेना

साहित्यकार अनिल सक्सेना ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में उनके द्वारा किए गए परिचर्चा कार्यक्रमों की जानकारी सभी से साझा की। उन्होंने चुनाव के इस दौर में मीडिया की निष्पक्षता, नियमों-कर्तव्यों के पालन करने, समाचारों में बैलेंस रखने, समाचारों में तथ्यों के समावेशन सहित विभिन्न बिंदुओं पर जोर डाला। उन्होंने कार्यक्रम का संचालन करते हुए वक्ताओं और अतिथियों से एक-एक कर प्रश्न पूछे।

आमजन की अपेक्षाओं का समावेशन हो: पुरोहित

साहित्यकार त्रिलोक मोहन पुरोहित ने आमजन की अपेक्षाओं के मुताबिक समाचारों के प्रकाशन पर जोर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों के हितों को समाचारों में समावेशित करने, शिक्षा को प्रोत्साहित करने की प्रवृत्ति विकसित करने में मीडिया की भूमिका जैसे विषयों पर अपनी बात कही।

श्रीमाली ने युवाओं से की मतदान अवश्य करने की अपील

इसी तरह साहित्यकार-समाजसेवी दिनेश श्रीमाली ने कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लागू आचार संहिता की विधिवत जानकारी सभी छात्र-छात्राओं को दी और इनका पालन करने की अपील की। श्रीमाली ने सभी युवा मतदाताओं से आगामी 25 नवंबर को अपने मतदान बूथ पर जाकर मतदान अवश्य करने, आस-पड़ोस के लोगों को भी मतदान हेतु जागरूक करने और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपना योगदान देने की अपील की।

परदेशी ने एमसीएमसी कमेटी और एमसीसी की दी जानकारी

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी प्रवेश परदेशी ने मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी और मीडिया प्रकोष्ठ के कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने विज्ञापन अधिप्रमाणन, फेक्ट चेक मॉड्यूल, राजकीय सूचनाएं प्राप्त करने के आधुनिक माध्यमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने मीडिया संबंधी विभिन्न प्रकार की गाइडलाइंस सभी से साझा की। छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ने और आस-पास की जानकारी से रूबरू रहने की बात कही जिससे व्यक्तित्व विकास हो सके। परदेशी ने छात्र-छात्राओं को वॉटर हेल्पलाइन एप, सक्षम एप, सी विजिल एप आदि की जानकारी देकर इनका उपयोग करने की बात कही।

लोकतंत्र में हर वोट महत्वपूर्ण : पारीख

संस्थान के प्रबंध निदेशक दीपेश पारीख ने सक्सेना द्वारा प्रदेश के हर जिले में जारी संवाद कार्यक्रमों को सराहा। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं से सिर्फ सोशल मीडिया पर निर्भर नहीं रहते हुए, संचार के प्रमाणित माध्यमों जैसे समाचार पत्र एवं समाचार चैनल्स को भी पढ़ते-देखते रहने की बात कही। उन्होंने तथ्यपरक सूचनाओं पर ही विश्वास करने और अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करने की बात कही। अंत में उन्होंने सभी अतिथियों को मोमेंटो भेंट किया। पारीख ने सभी युवाओं से मतदान करने की अपील की। 

सक्सेना के कहानी संग्रह ‘आख्यायिका’ का विमोचन

कार्यक्रम में सभी अतिथियों द्वारा अनिल सक्सेना की पुस्तक ‘आख्यायिका’ का विमोचन किया। सक्सेना ने बताया कि पुस्तक का प्रकाशन राजस्थान साहित्य अकादमी के सहयोग से किया गया है। इसमें सच्ची घटनाओं से प्रेरित कहानियों का सार संग्रह है। उन्होंने बताया कि ये कहानियाँ नैतिक शिक्षापरक है जो किसी न किसी रूप में सभी को प्रेरणा देती हैं।

राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के महासचिव शाश्वत सक्सेना ने बताया कि वरिष्ठ पत्रकार-साहित्यकार अनिल सक्सेना के द्वारा प्रदेशभर में चलाए जा रहे राजस्थान के साहित्यिक आंदोलन के तहत पिछले 12 सालों से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पत्रकारिता-साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में पत्रकार, साहित्यकार, लेखकों सहित प्राचार्य डॉ. रंजना शर्मा, सह-संचालक डॉ. सुधा श्रीमाली, संस्थान के पीआरओ धर्मेश पालीवाल सहित कॉलेज के सहायक आचार्य, स्टाफ एवं स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

Previous
Next

Related Posts