Saturday, 05 October 2024

शिल्पकार: मास्टर कारीगरों की आर्ट एंड क्राफ्ट एग्ज़ीबिशन 2024 का जयपुर में भव्य आगाज़


शिल्पकार: मास्टर कारीगरों की आर्ट एंड क्राफ्ट एग्ज़ीबिशन 2024 का जयपुर में भव्य आगाज़

भारतीय हस्तशिल्प की समृद्ध धरोहर को सम्मानित करने के उद्देश्य से शिल्पकार आर्ट एंड क्राफ्ट एग्ज़ीबिशन 2024 का आयोजन जयपुर के जवाहर कला केंद्र में सुरेख गैलरी में किया जा रहा है। यह प्रदर्शनी 4 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक चलेगी और इसे सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक निःशुल्क देखा जा सकता है।

इस अनूठी प्रदर्शनी का उद्घाटन जयपुर हैरिटेज की सांसद मंजू शर्मा द्वारा किया गया, जबकि राजस्थान की उप-मुख्यमंत्री दिया कुमारी ने भी कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम में फर्स्ट इंडिया न्यूज के सीईओ जगदीश कातिल, चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट के एल जैन और सुधीर माथुर जैसे गणमान्य अतिथियों ने भाग लिया।

शिल्पकार प्रदर्शनी में कई राष्ट्रीय और राज्य पुरस्कार विजेता कारीगरों के साथ-साथ शिल्पगुरु भी शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय कला के पारंपरिक रूपों को प्रदर्शित किया है। इन शिल्पकारों में मिनिएचर पेंटिंग, रत्नकला, मीनाकारी, तर्खाशी, संजी आर्ट, फड़ पेंटिंग, टेराकोटा पॉटरी और चंदन की नक्काशी जैसी कला शैलियों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए आयोजक सुनीश मारू ने बताया कि इस आयोजन में भारत के प्रमुख कारीगर हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें शिल्पगुरु कैलाश चंद शर्मा (मिनिएचर पेंटिंग), राम सोनी (संजी आर्ट), रामदयाल शर्मा (तर्खाशी), और सुनील प्रजापति (मिट्टी मॉडलिंग) प्रमुख हैं।

प्रदर्शनी के दौरान आगंतुकों को भारतीय शिल्प के नायाब नमूनों को देखने का अवसर मिलेगा, जिनमें संजी आर्ट के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता राम सोनी और राजा रवि वर्मा पुरस्कार विजेता कल्याण जोशी जैसे प्रसिद्ध कलाकार शामिल हैं।

इस आयोजन का उद्देश्य भारतीय कला की विविधता और जीवंतता का जश्न मनाना है, और यह कला प्रेमियों के लिए एक अद्भुत अवसर प्रदान करता है कि वे देश के प्रमुख कारीगरों से रूबरू हो सकें और उनकी कृतियों का आनंद ले सकें।

Previous
Next

Related Posts