Thursday, 19 September 2024

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जल भराव क्षेत्रों में किया सर्वे शुरू डेंगू मलेरिया जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए सीएमएचओ डाँ. ज्योत्सना रंगा ने 191 टीमों का किया गठन


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों  ने जल भराव क्षेत्रों में  किया सर्वे शुरू डेंगू मलेरिया जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए सीएमएचओ डाँ. ज्योत्सना  रंगा ने 191 टीमों का किया गठन

अजमेर शहर के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से कई दिनों से  पानी भराव की समस्या उत्पन्न हो गई है, जिसके कारण डेंगू मलेरिया के मच्छर पनपने की संभावना अधिक हो गई बीमारियों के बढ़ने से पहले ही  चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग घर घर जाकर ने सर्वे शुरू कर दिया है। ताकि कोई बीमारी महामारी का रूप न ले लेवें ।आमजन को जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है, शहर के सभी अस्पतालों में अलर्ट मोड़ पर मोनिटरिंग करने में लग गए।

शहर प्राथमिक स्वास्थय केन्द्रो जन औषधि केन्द्रों पर मरीजों की संख्या भी बढ़ने लग गए ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश पर 191 टीम का गठन किया गया है। इन टीमों ने वर्षा जल भराव क्षेत्रों के   घरों का सर्वे किया गया है। इसमें  गड्ढे, नालियां, जल भराव वाले जगह पर एंटी लारवा एक्टिविटी  की गई है। जिससे मच्छरों के पैदा होने से पहले ही उन्हें खत्म किया जा सकें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ज्योत्सना रंगा ने बताया कि जिन इलाकों में वर्षा जल भराव की समस्या आई है, उन इलाकों में उस क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी एवं उनकी टीम सर्वे कर रही है। इसमें आशा, एएनएम, नर्सिंग कर्मी घर-घर जाकर सर्वे कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि इस सर्वे की प्रतिदिन मॉनिटरिंग एवं रिपोर्ट क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी से प्राप्त की जा रही है एवं इनका मॉनिटरिंग कार्य आनलाईन सिस्टम ट्रेकिंग द्वारा किया जा रहा है।

मच्छर जनित बीमारियां जैसे डेंगू, चिकनगुनिया, उल्टी, दस्त, बुखार के मरीज के सैंपल लेने व ब्लड स्लाइड बनाने का कार्य कर सभी अस्पतालों में हों  रहे है। अगर कोई रोगी पाए जाते हैं तो उन्हें दवा दी जा रही है। अगर कोई गंभीर रोगी मिलता है तो उसे तुरंत प्रभाव से उच्च अस्पताल में रेफर किया जा रहा है। सर्वे के कार्य हेतु इन क्षेत्रों में नर्सिंग विद्यार्थियों को भी लगाया गया  सर्वे के दौरान दवा किट वितरित किए गए है। इसमें सभी प्रकार की जरूरी दवाएं उपलब्ध है।

Previous
Next

Related Posts