Thursday, 19 September 2024

टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताने के बाद अब राहुल द्रविड़ की आईपीएल में एंट्री, राजस्थान रॉयल्स के नए हेड कोच बने


टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताने के बाद अब राहुल द्रविड़ की आईपीएल में एंट्री, राजस्थान रॉयल्स के नए हेड कोच बने

राहुल द्रविड़, जिन्होंने टीम इंडिया को बतौर कोच टी20 वर्ल्ड कप जिताया, अब आईपीएल में धमाकेदार एंट्री कर चुके हैं। इस बार यह दिग्गज खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के हेड कोच के रूप में नजर आएंगे। खबरों के मुताबिक, कई अन्य टीमों ने भी उन्हें अपने साथ जोड़ने की कोशिश की थी और यहां तक कि ब्लैंक चेक तक देने की पेशकश की, लेकिन इसके बावजूद राहुल द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स को ही चुना।

द्रविड़ का राजस्थान से खास जुड़ाव
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राहुल द्रविड़ के इस फैसले की पीछे एक बेहद खास वजह है। कहा जा रहा है कि उन्होंने इसलिए राजस्थान रॉयल्स का चयन किया क्योंकि इस फ्रैंचाइज़ ने 13 साल पहले, 2011 में, उनके करियर के कठिन दौर में उन पर भरोसा जताया था।

साल 2011 में, जब राहुल द्रविड़ आरसीबी का हिस्सा थे, उनका आईपीएल करियर उतना प्रभावी नहीं रहा था। 2008 में उन्होंने 371 रन और 2009 में 271 रन बनाए थे, जिसके बाद आरसीबी ने उन्हें अपने दल में शामिल न करने का फैसला लिया। जब आईपीएल ऑक्शन में द्रविड़ का नाम आया, तो आरसीबी ने उन पर कोई बोली नहीं लगाई। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स ने द्रविड़ पर दांव खेलते हुए उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। यह वही बोली थी जिसमें द्रविड़ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी थी, और राजस्थान ने उन्हें अपने साथ जोड़ा।

द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स के लिए पहले सीजन में 343 रन बनाए और इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, 2012 में टीम की कप्तानी संभाली। उस सीजन में उन्होंने 462 रन बनाए। 2013 में उनकी कप्तानी में राजस्थान की टीम प्लेऑफ तक पहुंची और द्रविड़ ने 471 रनों का योगदान दिया।

एक बार फिर राहुल पर दांव
अब, एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स ने राहुल द्रविड़ पर दांव खेला है। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनी, और अब राजस्थान भी चाहेगी कि वह टीम का खिताबी सूखा खत्म करें। राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहला सीजन 2008 में शेन वॉर्न की कप्तानी में जीता था, लेकिन उसके बाद से टीम का प्रदर्शन औसत ही रहा है।

अब देखना दिलचस्प होगा कि राहुल द्रविड़ कैसे इस टीम के प्रदर्शन को ऊपर उठाते हैं और क्या वह राजस्थान रॉयल्स को दोबारा चैंपियन बना पाते हैं।

Previous
Next

Related Posts