Thursday, 19 September 2024

लाइव देखें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस: जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग:हरियाणा की सभी सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग, नतीजे 4 अक्टूबर को,लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव फिलहाल नहीं


लाइव देखें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस: जम्मू-कश्मीर में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोटिंग:हरियाणा की सभी सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग, नतीजे 4 अक्टूबर को,लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव फिलहाल नहीं

लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव फिलहाल नहीं

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव शर्मा ने घोषणा की कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों के साथ देश में लोकसभा और विधानसभा के उपचुनाव फिलहाल नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि आपदा के कारण इन उपचुनावों को स्थगित किया गया है।

देश में कुल 46 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव होना है, लेकिन इनकी तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है। चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि इन उपचुनावों को 6 महीने की अवधि के अंदर आयोजित किया जाएगा, और इसकी तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है।

  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे:

    • पहला चरण: 18 सितंबर

    • दूसरा चरण: 25 सितंबर

    • तीसरा चरण: 1 अक्टूबर

  • हरियाणा में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में, 1 अक्टूबर को संपन्न होंगे।

दोनों राज्यों में चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने लोकसभा चुनावों के शांतिपूर्ण संपन्न होने और देशभर में चुनाव के पर्व के रूप में मनाए जाने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान जो दृश्य देखने को मिले, वे भारत के लोकतंत्र की जीवंतता का प्रमाण थे, जिसमें बुजुर्गों से लेकर युवाओं तक ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर भी चर्चा की, जहां राजनीतिक दलों और आम जनता से बातचीत के बाद यह स्पष्ट हुआ कि सभी जल्द से जल्द चुनाव चाहते हैं। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारों को लोकतंत्र की ताकत और उम्मीद की झलक बताते हुए कहा कि वहां के लोग अपनी तकदीर खुद बदलना चाहते हैं और देश के भविष्य को आकार देने में भाग लेना चाहते हैं।

जल्द ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने की संभावना है, जिसे लेकर सभी की निगाहें चुनाव आयोग की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस पर टिकी हैं।

    Previous
    Next

    Related Posts