Thursday, 19 September 2024

एसडीआरएफ टीम ने सवाई माधोपुर के रणथम्भौर में स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में फंसे 23 श्रद्धालुओं को किया रेस्क्यू


एसडीआरएफ टीम ने सवाई माधोपुर के रणथम्भौर में स्थित त्रिनेत्र गणेश मंदिर में फंसे 23 श्रद्धालुओं को किया रेस्क्यू

सवाई माधोपुर जिले में थाना कुन्दरा के अंतर्गत अतिवृष्टि के कारण रणथम्भौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर में फंसे 23 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू रोप एवं लाइफ जैकेट की सहायता से एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम ने बचाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में सफलता हासिल की।

एसडीआरएफ के कमांडेंट राजेंद्र सिंह सिसोदिया ने बताया कि रणथम्भौर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर में दर्शन के लिए कुछ दर्शनार्थी आए हुए थे। क्षेत्र में हो रही अतिवृष्टि के कारण कुछ दर्शनार्थी वहीं फंस गए। इसकी सूचना मिलने पर आपदा राहत एवं बचाव के लिए सवाई माधोपुर में तैनात रेस्क्यू टीम सी-7 के प्रभारी हैड कांस्टेबल कंवर पाल सिंह को अविलम्ब घटनाएं स्थल के लिए रवाना होने के निर्देश दिए गए।     

रेस्क्यू टीम प्रभारी 10 जवानों की टीम तथा आपदा राहत उपकरणों के साथ शाम 6:15 बजे घटनास्थल पर पहुंचे। रेस्क्यू टीम के जवानों जनक सिंह, लालाराम, अशोक कुमार, मुकेश कुमार, धर्म सिंह, मुरारीलाल, राजेश, अमरलाल तथा रामलेख ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रेस्क्यू टीम रोप रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से मंदिर में फंसे दर्शनार्थियों के पास पहुंची।   

टीम ने रात 9:30 बजे तक मंदिर में फंसे कुल 17 दर्शनार्थियों को लाइफ जैकेट पहनाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। बाकी दर्शनार्थियों के सुरक्षित होने पर रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया गया। सोमवार सुबह 8:00 बजे फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। रेस्क्यू टीम रोप रेस्क्यू उपकरणों की सहायता से फिर मंदिर में फंसे दर्शनार्थियों के पास पहुंची और शेष बचे 6 दर्शनार्थियों को लाइफ जैकेट पहना कर रोप की सहायता से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।      

कमांडेंट सिसोदिया ने बताया कि एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम ने त्रिनेत्र गणेश मंदिर में फंसे कुल 23 दर्शनार्थियों को सुरक्षित रेस्क्यू कर एसडीआरएफ के स्लोगन आपदा सेवार्थ कटिबद्धता को पूर्ण रूप से चरितार्थ किया है।

Previous
Next

Related Posts