Thursday, 19 September 2024

PARIS OLYMPICS 2024: पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट अयोग्य घोषित


PARIS OLYMPICS 2024: पेरिस ओलंपिक में फाइनल मुकाबले से पहले विनेश फोगाट अयोग्य घोषित

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल की उम्मीद लगाए भारतीय खेल प्रेमियों को बड़ा झटका लगा है। भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य करार दिया गया है, जिससे वे अब इस प्रतिष्ठित इवेंट में कोई पदक नहीं जीत सकेंगी।

विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम भार वर्ग के इवेंट के फाइनल मुकाबले से पहले कुछ ग्राम अधिक पाया गया, जिसके कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। इससे विनेश के स्वर्ण पदक की उम्मीदों पर पानी फिर गया है और अब वे ओलंपिक में कोई मेडल नहीं जीत पाएंगी।

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "विनेश आप चैंपियनों की चैंपियन हैं। आप भारत का गौरव और हर एक भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज के सेटबैक ने दुखी किया है। काश मैं जिस पीड़ा को अनुभव कर रहा हूं उसे शब्दों में कह पाता।"

विनेश फोगाट ने मंगलवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी और सेमीफाइनल में क्यूबा की खिलाड़ी को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट का 50 किलोग्राम भार वर्ग के इवेंट में कम से कम रजत पदक पक्का हो गया था। विनेश फोगाट के अयोग्य करार दिए जाने के बाद उनके समर्थकों में निराशा है।

यह घटना भारतीय खेल जगत के लिए एक बड़ा धक्का है, क्योंकि विनेश फोगाट की गिनती देश की सबसे बेहतरीन पहलवानों में होती है और उनसे पदक की बड़ी उम्मीदें थीं। अब देखना यह है कि विनेश इस सेटबैक से कैसे उबरती हैं और आने वाले समय में अपने खेल से देश का नाम कैसे रोशन करती हैं। उनके समर्थक और खेल प्रेमी उम्मीद करते हैं कि विनेश जल्द ही इस मुश्किल समय को पीछे छोड़ते हुए और भी मजबूत वापसी करेंगी।

Previous
Next

Related Posts