Friday, 20 September 2024

WHO के हिसाब से सबसे बढ़िया भारतीय खाना कौनसा है ?


WHO के हिसाब से सबसे बढ़िया भारतीय खाना कौनसा है ?

WHO का खाने पर एक सर्वे हुआ, सर्वे पूरी दुनिया के खाने पर किया गया जिसका उद्देश्य ये जानना था की पूरी दुनिया में सबसे अच्छा खाना क्या है।

उसके लिए उसे 3 कसौटियों पर खरा उतरना था:-

  1. पहला को वो बनाने में आसान हो।
  2. दूसरा उसमे एक इंसान के लिए सभी जरूरी तत्व हो।
  3. तीसरा खाने में स्वाद होना चाहिए।

WHO की टीम पूरे दुनिया घूमती है और ये देखती है की दुनिया में सबसे आसानी से बनाने वाला खाना क्या है और उस देश के लोग उसे कितना खाते हैं।

इसमें उन्हें एक खाना मिला वो था दाल चावल।उन्होंने देखा की भारत के हर स्टेट में डाल चावल बेहद वृहद रूप से खाया जाता है कहीं साभार कही दाल कहीं दालमा।दूसरी कसौटी आतीं है की बनाने में आसान हो।

इसमें भी दाल को चावल को सेलेक्ट किया गया। वो जानकर हैरान थे की चावल को मात्र पानी डालकर बनाया जाता है और दाल में हल्दी और नमक।अब तीसरी कसौटी खाने में टेस्ट हो।तो जब उन्हें गर्म गर्म दाल चावल और ऊपर से देसी घी डाल कर दिया गया तो पहला निवाला खाते ही सब मस्त हो गए।

अब चौथी कसौटी की पोषण हो।इसके लिए दाल और चावल के सैंपल को अपने साथ ले गए और उन्होंने पाया।दाल में फाइबर प्रोटीन आयरन और जरूरी मिनरल थे। Antibiotic और आयोडीन की कमी हल्दी और नमक से पूरी हो रही थी। चावल में कार्बोहाइड्रेट और अन्य तरह के विटामिन थे।

अंत में निष्कर्ष ये निकला की भारतीय दालचावल सब्जी और अगर उसके साथ सलाद हो तो ये दुनिया के सबसे बेहतरीन खाने में से एक है। ये एक मात्र खाना है जिससे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। बाद में पता चला की इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य इस खाने को लेके ये पता करना था की यदि अमेरिका और यूरोप में युद्ध की स्थिति हो तो सबसे सस्ता और सबसे कम समय में तैयार होने वाला पौष्टिक खाना क्या है जिसे महीनो खाया जाए तो भी मन ना भरे।और वास्तव में डालचावल जितना सिंपल है उतना ही बेहतर लेकिन हम लोग इसे छोड़ pizza burger खाते हैं।


दाल चावल का खर्चा भी काफी कम होता है।तो आप इस बात से कितना सहमत हैं हमे कमेंट कर के बताइए जरूर।


डॉ. पीयूष त्रिवेदी आयुर्वेद चिकित्सा प्रभारी राजस्थान विधान सभा जयपुर।

मोबाइल नंबर:  9828011871


Previous
Next

Related Posts