Friday, 20 September 2024

आरपीएससी ने सेकंड ग्रेड पेपर लीक मामले में निलंबित चालक गोपाल सिंह को किया बर्खास्त


आरपीएससी ने सेकंड ग्रेड पेपर लीक मामले में निलंबित चालक गोपाल सिंह को किया बर्खास्त

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2022 के पेपर लीक मामले में निलंबित वाहन चालक गोपाल सिंह को राजकीय सेवा से बर्खास्त कर दिया है। मंगलवार को आरपीएससी सचिव रामनिवास मेहता ने इसके आदेश जारी कर दिए।

24 दिसंबर 2022 को उदयपुर में चलती बस में सामान्य ज्ञान प्रश्न-पत्र हल करते अभ्यर्थियों को पुलिस ने पकड़ा था। आयोग ने पेपरलीक मानते हुए तत्काल परीक्षा स्थगित कर दी। बाद में यह परीक्षा 29 जनवरी 2023 को दोबारा आयोजित की गई।

सचिव रामनिवास मेहता ने बताया कि पेपर लीक प्रकरण में बीते वर्ष 18 अप्रेल को एसओजी ने आयोग के निलंबित सदस्य बाबूलाल कटारा के साथ वाहन चालक गोपाल सिंह को गिरफ्तार किया था। आयोग ने गिरफ्तारी के बाद नियमानुसार निलंबित कर दिया था।

राजस्थान सिविल सेवाएं (आचरण नियमावली, 1971 के नियम 3 व 4 का स्पष्ट उल्लंघन किए जाने की पुष्टि एवं विभागीय जांच और व्यक्तिगत सुनवाई में आरोप सही पाए गए इसमें प्रमाणित हुआ की ड्राइवर गोपाल सिंह पेपर लीक के आरोपी अनिल कुमार मीणा उर्फ शेरसिंह के पेपर लीक कराने से पूर्व के दिनों में संपर्क में था।आरोपियों की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी होने के बावजूद उसने आयोग को सूचना नहीं दी।

18 मार्च को जांच अधिकारी के प्रतिवेदन की प्रति गोपाल सिंह को देकर अभ्यावेदन लिया गया। इसमें उसे राजकीय वाहन का दुरुपयोग करने का भी दोषी माना गया।। अन्य आरोपों के संबंध में जांच अधिकारी ने गोपाल के बचाव में प्रस्तुत तर्कों को सही नहीं माना।

सचिव मेहता ने गोपाल सिंह को 6 अप्रेल को केंद्रीय कारागृह उदयपुर व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर दिया। इसके बाद उसकी सेवा से बर्खास्तगी का आदेश जारी किए गए। वह 2 मई 2023 से न्यायिक हिरासत में है।

Previous
Next

Related Posts