Friday, 20 September 2024

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शेष बचे 10 लोकसभा क्षेत्र के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा, पहले चरण के छह क्षेत्र के नाम लगभग तय, देर रात तक सूची होगी जारी


भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शेष बचे 10 लोकसभा क्षेत्र के संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा, पहले चरण के छह क्षेत्र के नाम लगभग तय, देर रात तक सूची होगी जारी

दिल्ली में शनिवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्रीनरेंद्र मोदी,रक्षा मंत्री राजनाथसिंह,केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,केंद्रीय श्रम एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, चुनाव प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे और चुनाव सह-प्रभारी विजया रहाटकर,  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी मौजूद रहे। इसमें लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में पहले चरण की शेष लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के नाम तय किए गए। रविवार देर रात्रि तक राजस्थान में भाजपा प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी हो सकती है। सूची में छह लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित हो सकते हैं।

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 15 पर भाजपा प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। अभी 10 सीटों पर प्रत्याशी घोषित होने बाकी हैं। जिन सीटों पर पहले चरण में चुनाव हैं, उनमें 6 सीटें जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली-धौलपुर, झुंझुनूं और श्रीगंगानगर के प्रत्याशियों की घोषणा होना बाकी हैं।

सीईसी की बैठक में राजस्थान की शेष 10 सीटों को लेकर चर्चा हुई।

जयपुर ग्रामीण से सांसद रहे राज्यवर्धन सिंह राठौड़ अब प्रदेश में खेल मंत्री हैं। ऐसे में इस सीट पर विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष राव राजेंद्र सिंह, प्रदेश महामंत्री श्रवण बगड़ी,प्रदेश प्रवक्ता राखी राठौर और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए लालचंद कटारिया के नाम को लेकर चर्चा हुई है। 

दीया कुमारी के उप मुख्यमंत्री बनने से राजसमंद सीट पर भी भाजपा को नया चेहरा उतारना पड़ेगा। यहां से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ का नाम पैनल लेकिन उन्हें टिकट दिया जाना संभव नहीं है। नए हालातो को देखते हुए कांग्रेस के पूर्व सांसद गोपाल सिंह ईडवा भाजपा में शामिल हुए हैं उनके नाम की भी चर्चा की गईइसके अलावा लोकेंद्र सिंह कालवी के बेटे भवानी कालवी और पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ के बेटे करण वीर सिंह के नाम पर भी विचार विमर्श हुआ है। झुंझुनूं सीट से सांसद नरेंद्र कुमार की बहू हर्षिनी कुल्हरी का नाम इस सीट से लगभग तय माना जा रहा है। इसी तरह से दौसा सांसद जसकौर मीणा, टोंक-सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया और करौली-धौलपुर सांसद मनोज राजोरिया की जगह पार्टी नए को मौका देने पर विचार किया जा रहा है। दोसा से मौजूदा सांसद जसकौर मीना अपनी पुत्री अर्चना मीणा और कृषि मंत्रीडॉ करोड़ी लाल मीणा अपने भाईको टिकट दिलाने की जो राजमाइश में लगे हुए हैं।
शेष 10 सीटों में भाजपा के चार वर्तमान सांसद को फिर से टिकट दिए जाने की चर्चा जोरों पर है। श्रीगंगानगर सीट से पार्टी सांसद निहालचंद मेघवाल,जयपुर शहर लोकसभा सीट से सांसद रामचरण बोहरा और भीलवाड़ा से  सांसद सुभाष चंद्र बहेड़िया को फिर से टिकट दिया जा सकता है। लेकिन गंगानगर से भाजपा एससी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश मेघवाल और भीलवाड़ा से दामोदर अग्रवाल का नाम भी पैनल में भेजा गया है। कुछ दिन पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए रिजु झुनुझुनवाला के नाम पर भी विचार हुआ है।

जयपुर शहर से पूर्व मंत्री डॉ.अरुण चतुर्वेदी,सुनील कोठारी,पूजा कपिल और ज्योति खंडेलवाल के नाम को लेकर भी चर्चा हुई है। अजमेर लोकसभा सीट से सांसद भागीरथ चौधरी का टिकट कटना तय माना जा रहा था। 

Previous
Next

Related Posts