Friday, 20 September 2024

छोटी हरड़ खाने के क्या-क्या फायदे हैं !


छोटी हरड़ खाने के क्या-क्या फायदे हैं !

छोटी हरड़ हमारे लिए बहुत ही गुणकारी होती है। त्रिफला के तीनों फलों में हरड़ का प्रयोग किया  जाता है। हरड़ खाने के बहुत ही फायदे होते हैं।

मुंह में छाले होने पर छोटी हरड़ को अगर घिसकर छालों पर लगाया जाता है तो छाले बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।

छोटी हरड़ का पाउडर अगर हम रोजाना रात को आधा चम्मच गर्म दूध या पानी के साथ लेते हैं तो सुबह पेट बहुत ही जल्दी साफ हो जाता है।

हरड़ को पीसकर आंखों के पास लगाने से भी आंखों के रोग दूर होते हैं।अगर अपच की समस्या हो तो हरड़ को हल्का सा तवे पर भून कर अगर चूसते हैं तो अपच की समस्या समाप्त हो जाती है। अगर खाना हजम नहीं होता है तो थोड़ी सी हरण चूसने से खाना हजम हो जाता है।

परंतु जहां इसके लाभ होते हैं वहां इसकी कुछ हानियां भी होती हैं - हरड़ का अत्यधिक प्रयोग हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है।गर्भवती महिलाओं को हरड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।पतले व्यक्तियों को भी हरड़ का सेवन नहीं करना चाहिए और छोटे बच्चों को भी हरड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से त्वचा में सूखापन भी आ जाता है।इसलिए हरड़ का प्रयोग रोजाना ना करके कभी-कभी करना चाहिए।

इसका प्रयोग करने से पहले अगर हम इसे थोड़े से देसी घी में तवे या कढ़ाई में हल्का सा भून लेते हैं तो इसके होने वाले नुकसान से काफी हद तक बच सकते हैं या फिर हरड़ का पाउडर बनाकर अगर हम गुड़ के साथ छोटी-छोटी गोलियां बना कर रख लेते हैं और खाने के बाद अगर रोजाना एक गोली खा लेते हैं तो हमारा खाना भी हजम हो जाता है और अपच की समस्या भी नहीं होती। आयुर्वेद ने हरड़ को पेट के लिए अमृत माना है।

डॉ. पीयूष त्रिवेदी आयुर्वेद चिकित्सा प्रभारी राजस्थान विधान सभा जयपुर। मोबाइल नंबर: 9828011871.


Previous
Next

Related Posts