Friday, 20 September 2024

माही डेम के खोल दिए चार गेट, 25 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू


माही डेम के खोल दिए चार गेट, 25 हजार क्यूसेक पानी की निकासी शुरू

मध्यप्रदेश के मुख्य माही डेम से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण बांसवाड़ा जिले में स्थित माही डेम के मंगलवार शाम चार बजे चार गेट खोले गए। इन गेटों के माध्यम से 25 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। बांध के गेट खोलने से पहले माही डेम पर स्थित माही माता की पूजा-अर्चना की गई। सुरक्षा के मद्देनजर, सायरन बजाकर आसपास के ग्रामीणों को सूचित किया गया ताकि वे सतर्क रहें और नदी के किनारे से दूर रहें।

माही बांध के 40 सालों के इतिहास में यह 26 वीं बार है जब इसके गेट खोले गए हैं। यह बांध 1984 में बनकर तैयार हुआ था और 3 सितंबर को शाम 4 बजे इसके गेट एक-एक मीटर तक खोले गए। पिछले नौ दिनों में बांध में लगभग पांच मीटर तक पानी की आवक हुई है और हाल के पांच-छह दिनों में रोजाना 25 से 30 सेंटीमीटर पानी आ रहा है। एमपी स्थित माही बांध से बांसवाड़ा के माही बांध की ओर पानी छोड़ा गया है, जिसके कारण अचानक गेट खोलने का निर्णय लिया गया।

माही परियोजना के अधीक्षण अभियंता प्रकाश चंद रैगर ने बताया कि बांध का कुल जल स्तर 281.50 मीटर है, जबकि 3 सितंबर को दोपहर 2 बजे तक जल स्तर 280.30 मीटर तक पहुंचने की संभावना थी। इसके मद्देनजर शाम 4 बजे चार गेट खोलकर 25000 क्यूसेक पानी माही नदी में छोड़ा गया।

बांध के गेट खोलने से पहले माही माता की पूजा की गई, और सायरन बजाकर नदी के किनारे बसे लोगों को अलर्ट किया गया। इस बांध में कुल 16 गेट हैं, जो इलेक्ट्रिक सिस्टम द्वारा संचालित होते हैं और प्रत्येक गेट को अधिकतम 12.50 मीटर तक खोला जा सकता है।

    Previous
    Next

    Related Posts