Friday, 20 September 2024

नेता प्रतिपक्ष जूली ने विधानसभा अध्यक्ष से की लिखित शिकायत कहा, विधायक का कृत्य नियमों और नैतिकता के प्रतिकूल


नेता प्रतिपक्ष जूली ने विधानसभा अध्यक्ष से की लिखित शिकायत कहा, विधायक का कृत्य नियमों और नैतिकता के प्रतिकूल

राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने भीलवाड़ा शहर से निर्दलीय विधायक अशोक कोठारी द्वारा भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने को नियमों और नैतिकता के विरूद्ध आचरण बताया है और इसका विरोध करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी को पत्र लिखकर निर्दलीय विधायक की सदस्यता समाप्त किये जाने की मांग की है। 

भाजपा द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान के दौरान दिनांक 4 सितम्बर को भीलवाड़ा शहर से निर्वाचित निर्दलीय विधायक अशोक कोठारी ने भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण कर ली और अपने पार्टी पहचान-पत्र की प्रति सोशल मीडिया पर साझा की।  

प्रतिपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने कहा है कि निर्दलीय विधायक कोठारी द्वारा भाजपा की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण किया जाना लोकतंत्र का अपमान है। उन्होंने ऐसा करके उन मतदाताओं के साथ विश्वासघात किया है, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के विरोध में मतदान किया है।


जूली ने विधानसभा अध्यक्ष को लिखे पत्र की प्रति जारी करते हुए बताया कि संविधान की 10वीं अनुसूची के अन्तर्गत दल-परिवर्तन के आधार पर निरर्हता नियम, 1985 के पैरा संख्या-2 में विधिक प्रावधान के अनुसार, ‘‘संसद या राज्य विधान मण्डल का कोई निर्दलीय सदस्य निरर्हित होगा/होगी, यदि वह अपने निर्वाचन के पश्चात् किसी भी राजनीतिक दल में शामिल हो जाता/जाती है।’’ ऐसी स्थिति में निर्दलीय विधायक ने संविधानिक प्रावधानों को अनदेखा करते हुए राजनीतिक पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है, जो कि कतई नियम विरूद्ध है और उनकी विधान सभा की सदस्यता को निरस्त किये जाने के लिये काफी है।    

प्रतिपक्ष के नेता जूली ने प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए इसका हरस्तर पर कड़ा विरोध करने की बात की है।

Previous
Next

Related Posts