Friday, 20 September 2024

स्वर्गीय मोहन सिंधी के परिजनों को 21 लाख की आर्थिक सहायता, विधानसभा अध्यक्ष देवनानी की पहल पर मुख्यतमंत्री और सिंधी समाज ने भी मदद में बढाए हाथ


स्वर्गीय मोहन सिंधी के परिजनों को 21 लाख की आर्थिक सहायता, विधानसभा अध्यक्ष देवनानी की पहल पर मुख्यतमंत्री और सिंधी समाज ने भी मदद में बढाए हाथ

राजस्थान विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि स्व. मोहन सिंधी के परिजनों के साथ राज्य सरकार और समाज खडे हुए है। पीडित परिवार को रोजगार, आवास और आवश्यक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। 

उन्होंने कहा कि इस प्रकरण की जांच के लिए एसआईटी कार्यवाही कर रही है। शीघ्र ही दोषियों को सज़ा मिलेगी। घटना के बाद दोषी को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया था। अब कार्यवाही न्यायालय में विचाराधीन है। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी द्वारा पीडित परिवार के प्रति संवेदनशीलता के साथ हर सम्भव मदद के प्रयास किए जा रहे है।  

शुक्रवार को यहां सिविल लाईन स्थित राजकीय निवास पर विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह, विधायक गोपाल शर्मा और सिंधी समाज के प्रबुद्ध लोगों की उपस्थिति में स्व. मोहन सिंधी की माता श्रीमती बेबी रानी, बहिन श्रीमती कामिनी और बहनोई मनीष को 20 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। 

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने बताया कि उन्होंने स्वयं अपनी और से 26 जुलाई को 1 लाख रूपये की सहायता राशि परिजनों को भेंट की थी। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से विधान सभा अध्यक्षदेवनानी के साथ सिंधी समाज के लोगों के एक दल ने पीडित परिवार को मदद दिये जाने के लिए मुलाकात की थी। मुख्यमंत्री शर्मा ने विधान सभा अध्यक्ष देवनानी के अनुरोध पर जिला कलक्टर के माध्यम से पाँच लाख रूपये की सहायता राशि पीडित परिवार को देने के लिए कहा था। यह राशि भी पीडित परिवार को शीघ्र ही उपलब्ध करा दी जावेगी।  

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि यह घटना पी‍डादायक थी। किसी परिवार के साथ ऐसी घटना कल्पना से परे होती है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सहायता से न तो परिवार का दु:ख दूर किया जा सकता है और न ही उनकी पी‍डा को समाप्त  किया जा सकता है। समाज ने जरूरतमंद गरीब परिवार की सकंट की घडी में मदद करके संवेदनशीलता दिखाई है। 

विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने कहा कि उन्होंने आचार संहिता के वक्त लोगों से धैर्य रखने की अपील की थी। समाज के लोगों ने उस वक्त‍ धैर्य का परिचय दिया जिसके लिए विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने समाज का आभार जताया। उन्होंने बताया कि पीडित परिवार को मुख्य मंत्री आवास योजना के तहत आवास आवंटन और रोजगार के लिए दूध डेयरी के आवंटन की प्रक्रिया भी चल रही है। यह दोनों आवश्यक सुविधाएं भी पीडित परिवार को राज्य सरकार की ओर शीघ्र उपलब्ध करवा दी जावेगी। 

उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह ने कहा कि स्पीकर श्री देवनानी ने गरीब परिवार के प्रति सह्दयता का परिचय दिया है। पीडित परिवार की मदद करने की देवनानी की पहल वाकई सराहनीय है। समाज और प्रदेश में ऐसे लोगों की आवश्यकता है जो दीन दुखियों की मदद के लिए आगे बढकर पहल करें। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी के इस व्यवहार को हम सभी को भी जीवन में अमल में लाना चाहिए।

सिविल लाइन विधायक गोपाल शर्मा ने कहा कि पीडित परिवार की मदद आवश्यक थी। ऐसे असहाय परिवार की सहायता करके अध्यक्ष देवनानी ने समाज के सामने आदर्श प्रस्तुत किया है। समाज और क्षेत्र के लोग देवनानी के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे।

अभिभावक की भूमिका निभाई विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने - पीडित परिवार को मदद देने के समय मौजूद सिंधी समाज के लोगों ने कहा कि असहाय परिवार की मदद में पहल करके विधान सभा विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने अभिभावक की भूमिका निभाई है। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी द्वारा की गई इस मदद को पीडित परिवार और समाज सदैव याद रखेगा। अमरापुर सेवा मंडल प्रमुख वीडी टेकवानी ने कहा कि समाज में इस दुर्घटना के समय जबरदस्त आक्रोश था। विधान सभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने समाज के लोगों को समझाया और धैर्य रखने के लिए कहा। विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने समाज के सामने दुर्घटना के समय जो मदद करने का आश्वासन दिया था, वे सभी सहायता देवनानी ने आज पूरी करके समाज के सामने संवेदनशीलता का उत्कृष्‍ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। 

अमरापुर सेवा मंडली प्रमुख गोरधन दास आसनानी, पूज्य सिंधी सेन्ट्रल पंचायत के अध्यक्ष गिरधारी लाल मनकानी, महासचिव जेठानन्दनी, मुरलीपुरा सिंधी पंचायत के अध्यक्ष पंकज रायचनदानी, भारतीय सिंधु सभा के विष्णु सामतानी, जितेश जेठानन्दानी, जयप्रकाश बुलचन्दानी, रजनी विहार विकास समिति के अध्यक्ष राहुल शर्मा, मुकेश भारद्वाज सहित सिंधी समाज के गणमान्य नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी प्रमोद शर्मा ने दी।

Previous
Next

Related Posts