Friday, 20 September 2024

पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, कहां देशवासियों को माई-बाप कल्चर से मुक्ति दिलाएंगे और सरकार ने गर्वनेंस के मॉडल को बदलकर जनता की जरूरतों को प्राथमिकता दी


पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, कहां देशवासियों को माई-बाप कल्चर से मुक्ति दिलाएंगे और सरकार ने गर्वनेंस के मॉडल को बदलकर जनता की जरूरतों को प्राथमिकता दी

15 अगस्त 2024 को भारत ने अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 11वीं बार तिरंगा फहराया। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए कहा कि आज हम जो स्वतंत्रता की सांस ले रहे हैं, वह इन महान लोगों के संघर्ष का परिणाम है। उन्होंने देशवासियों को माई-बाप कल्चर से मुक्ति दिलाने की बात कही और बताया कि कैसे उनकी सरकार ने गर्वनेंस के मॉडल को बदलकर जनता की जरूरतों को प्राथमिकता दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत' का उल्लेख किया, जिसका उद्देश्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। नई शिक्षा नीति पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि मातृ भाषा को महत्व दिया गया है और स्किल इंडिया प्रोग्राम के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के पुराने गौरव को पुनः स्थापित करने की दिशा में किए गए प्रयासों पर भी चर्चा की।

मोदी ने समृद्धि और विकास को राष्ट्रीय स्वभाव बनाने की बात की और कहा कि नई शिक्षा नीति के कारण भारत में ऐसी शिक्षा व्यवस्था बनाने की कोशिश हो रही है कि विदेशी छात्र भी यहां पढ़ने आएं। उन्होंने गर्वनेंस को सुधारने की दिशा में किए गए प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था ने कोरोना काल के बावजूद तेज गति से विकास किया है।

मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सुधारों, जैसे बैंकिंग सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर, और कानूनों में सुधार की बातें भी साझा कीं। उन्होंने बताया कि कैसे देश में छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान करके हर नागरिक के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने उन कानूनों को खत्म कर दिया है, जिनसे छोटी गलतियों पर भी जेल जाना पड़ता था।

प्रधानमंत्री ने देश की सेना की ताकत का जिक्र करते हुए बताया कि आज भारत की सेना सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करने में सक्षम है, जिससे देशवासियों का मनोबल बढ़ा है। उन्होंने जल जीवन मिशन और अन्य योजनाओं के माध्यम से दलितों, शोषितों, और गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने की बात भी कही।

अंत में, प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका उद्देश्य देश को विकसित भारत बनाना है और इसके लिए उन्होंने विभिन्न सुधारों को जमीन पर उतारने की दिशा में काम किया है। उन्होंने देशवासियों से आग्रह किया कि वे देश के विकास में भागीदार बनें और भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं।

Previous
Next

Related Posts