Friday, 20 September 2024

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, 75 उम्मीदवार तय,8 विधानसभा क्षेत्र में उलझन, पीएम मोदी का निर्देश, कहा पार्टी से कोई नेता बड़ा नहीं, शनिवार या रविवार को जारी होगी दूसरी सूची


भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, 75 उम्मीदवार तय,8 विधानसभा क्षेत्र में उलझन, पीएम मोदी का निर्देश, कहा पार्टी से कोई नेता बड़ा नहीं, शनिवार या रविवार को जारी होगी दूसरी सूची

भाजपा की शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान की दूसरी सूची के लगभग 75 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट तौर पर निर्देश दिए गए की पार्टी से बड़ा कोई नेता नहीं है और कार्यकर्ता के रूप में कमल के निशान पर जीताना है। केंद्रीय चुनाव समिति ने स्पष्ट तौर पर कहा कि सामूहिक नेतृत्व चुनाव लड़ा जाएगाऔर ईमानदारी के साथ पार्टी को जीतने के लिए काम करना है। 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बी एस येदियुरप्पा, के. लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, नितिन पटेल, डी. के. अरुणा, सत्यनारायण जटिया और सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे।

राजस्थान की ओर सेपूर्व सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय कानून राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल, प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, डॉ. सतीश पूनिया बैठक में शामिल हुए। राजस्थान केउम्मीदवारों की दूसरी सूची शनिवार या इतवार को जारी हो जाएगी। 

भाजपा की सूची में दो केंद्रीय मंत्री और दो सांसदों को चुनाव लड़ाई जाने पर भी विचार हो रहा है। इस सूची मेंउनके नाम घोषित किया जा सकते हैं ! मौजूदा विधायकों में से 40 प्रतिशत के टिकट काटे जाने की बात सामने आ रही है। प्रदेश की 9 विधानसभा क्षेत्र जिसमें कपासन, सांगानेर, सूरसागर, पुष्कर, फलोदी, शाहपुरा,रानीवाड़ा,संगरिया,और सिवाना मैं उलझन हैइसी के चलतेउनके उम्मीदवार घोषित नहीं हो सके हैं। इन विधानसभा क्षेत्र के लिए पुनर्विचार किया जा रहा हैऔर तीसरी सूची में से घोषित किया जाएगा।

भाजपा की दूसरी सूची में सर्वसम्मति बनाए जाने के लिए कोर कमेटी की कई बैठक हुई है। 17 अक्टूबर को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निवास पर जो बैठक हुई थी उसमें केंद्रीय गृहमंत्री हमेशा भी शामिल हुए थे उसमें कुछ नाम को लेकर विवाद था और उसे परकोर कमेटी से फिर से विचार निवास कर सर्व संपत्ति बनाने के निर्देश दिए गए थे।इस निर्देश के बाद हीभाजपा के चुनाव संयोजक और संसदीय कार्य मंत्री पहले जोशी के घर पर भी बैठक हुई थी जिसमें खुलकर के नेताओं ने अपनी बात रखी और सर्वसम्मति बनाई गई।


Previous
Next

Related Posts